UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड एग्जाम के बारे में हम छात्रों को यह खबर बताना चाहते हैं। यूपी बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि अगले साल 2024 में होने वाले टेस्ट के लिए हाईस्कूल के साथ ही साथ इंटरमीडिएट के 43 जिलों में से 253 हाईस्कूलों को निषेध कर दिया है।

खबरों की माने तो 2024 में होने वाली परीक्षा में 1,06,340 विद्यार्थी परीक्षा में बैठने वाले हैं। इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या 51,770 और इसके अतिरिक्त हाईस्कूल में 54,570 छात्र परीक्षा देंगे।

आपको बता दे, की यूपी बोर्ड की तरफ से अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई भी एग्जाम डेट या फिर नोटिस जारी नहीं किया गया है। 

हालांकि खबरों की माने तो फरवरी से एग्जाम स्टार्स होने की आशंका जताई जा रही है। और परीक्षा के लिए कुछ नए नियम भी लागू हो सकते हैं। हमने UP Board Exam 2024 के बारे निचे में विस्तार से बताया है।

UP Board Exam 2024
UP Board Exam 2024

UP Board Exam 2024

सभी विद्यार्थी बहुत दिनों से चिंतित हैं कि हमारे एग्जाम डेट कब आने वाली है अब आप सभी के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। यूपी बोर्ड 10th क्लास के साथ 12th क्लास के सभी छात्रों के सेंटर लिस्ट उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्दी जारी किया गया है। 

लेकिन छात्रों को बता दूं कुछ स्कूल और कॉलेज को युपी बोर्ड के आदेशानुसार परीक्षा में शामिल होने से निषेध कर दिये है इसलिए छात्रों के सेंटर लिस्ट मिलने में थोड़ी देरी हो सकती है। 

ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रयागराज के 36 स्कूल और कॉलेज निषेध कर दिए हैं। कुछ जिलों से मिली सूचनाओं के आधार पर UP बोर्ड ने 7,864 अन्य केंद्रों का प्रस्ताव दिया है। लेकिन यह आंकड़ा साल 2023 के 8,753 केंद्रों के मुकाबले 889 प्रतिशत कम है। 

निचे कुछ प्रतिबंधित स्कूल कॉलेज के नाम दिए गए है जैसे राजरानी इंटर कॉलेज शंकरगढ़, कमला स्मारक इंटर कॉलेज नैनी, और प्रयागराज में स्थित केदारनाथ जायसवाल इंटर कॉलेज नैनी इन स्कूलों और कॉलेजों को तकरीबन तीन साल के लिए यानी 2023 से लेकर 2026 प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

यूपी बोर्ड परीक्षा नया नियम [UP Board Exam 2024]

सबसे पहले सभी छात्रों के लिए हम शुभकामनाएं देते है, कि आप सभी 2024 बोर्ड की परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त करके उत्तीर्ण हो। छात्रों को इस साल की परीक्षा के लिए बहुत ध्यान रखना होगा। आपकी छोटी सी गलती से आप परीक्षा से बाहर हो सकते हैं।

ध्यान रहे परीक्षा में शामिल होने से पहले आपकी रिसिप्ट चेक की जाएंगी। अगर रिसिप्ट में आपका नाम, का सीट नंबर, अन्य जानकारी आपके आधार कार्ड की जानकारी और मार्कशीट की जानकारी से विपरीत हो तो आपको परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। 

अगर आपके कपड़ों की तलाशी ली गई और आपके पास से कोई पर्ची बरामद हुई तो आपको परीक्षा से निकाल लिया जाएगा। हो सकता है आपको तीन साल के लिए परीक्षा देने से रोक लगाई जाए। 

परीक्षा केंद्रों में सिक्योरिटी के बहुत ही पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए जगह-जगह पर CCTV कैमरे लगाए जाए। छात्रों को पेपर लिखने में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए कमरे में लाइट्स बल्ब लगाए जाएं। 

सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए चेक किए जाने वाले पेपर्स को डबल लॉक wardrobe में रखा जाएगा। जो 24/7 सिक्योरिटी और सीसीटीवी से लैस होगा। [UP Board Exam 2024]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *