Abua Awas Yojna – अगर आपके पास पक्का मकान बनवाने के लिए पैसे ना होने के कारण आप अपना घर बनवाने में असमर्थ हैं। तो आप झारखंड सरकार की इस योजना लाभ उठा सकते हैं।

भारत अपनी 144 करोड़ जनसंख्या के साथ पृथ्वी का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है, कि भारत की लगभग 23 करोड़ की आबादी अभी भी गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रही है।

जो साल 2005 – 2006 में करीब 64 करोड़ थी। अर्थात इस रिपोर्ट के अनुसार 15 सालों के अंतराल में भारत की 41.5 करोड़ जनसंख्या गरीबी रेखा से बाहर आ चुकी है। भारतीय सरकार भारत को एक विकसित देश बनाना चाहता है जिसके लिए राष्ट्र में से गरीबी खत्म करना अति आवश्यक है, जिसका प्रमाण अमेरिका की रिपोर्ट में साफ-साफ देखने को मिल रहा है।

देश को गरीबी से बाहर निकालने के लिए सरकार देश की जनता को हर संभव रोजगार प्रदान कर रही है। इसके साथ-साथ देश की जनता की सुख सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय सरकार अनेक ऐसी योजना को संचालित कर रही है जिससे देश की गरीब आबादी को लाभ पहुंचाया जा सके।

Abua Awas Yojna
Abua Awas Yojna

Abua Awas Yojna

हाल ही में नीति आयोग के द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है, कि भारत की 41 प्रतिशत आबादी ऐसी है जिसके पास खुद का मकान नहीं है। देश में ऐसे भी अनेकों परिवार है, जिनके पास मकान बनाने के लिए जगह तो है, परंतु उस जगह पर पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक मजबूती उपलब्ध नहीं है।

देश की इस गरीब आबादी की इस समस्या का समाधान करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा कई सालों पहले ही पीएम आवास योजना का शुभारंभ कर दिया गया था, जिसका लाभ देश के लाखों परिवारों को मिल चुका है। केंद्र सरकार की इस पहल को देश की राज्य सरकारें भी अपने स्तर से आगे बढ़ने का प्रयास कर रही है।

इसी के तहत देश के गरीब राज्यों में से एक झारखंड की सरकार राज्य के गरीब परिवारों को पक्का मकान बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 15 अगस्त 2023 को राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा के Abua Awas Yojna की घोषणा की गई हैं।

Abua Awas Yojna का मुख्य उद्देश्य 

झारखंड भारत का दूसरा सबसे गरीब राज्य है। इसकी कुल आबादी की लगभग 40% आबादी गरीब है। जिस कारण राज्य की अधिकतम जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रही है। जिस कारण राज्य के अधिकतर परिवार ऐसे भी हैं।

जिनके पास खुद का पक्का मकान भी नहीं है। इन परिवार वालों के पास पक्का मकान न होने के कारण इन्हें अनेकों प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। राज्य के इन गरीब परिवारों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राज्य की सरकार के द्वारा Abua Awas Yojna की घोषणा की गई हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभी गरीब परिवारों को घर बनाने हेतु आर्थिक मदद प्रदान करना है, जो अपना पक्का मकान बनाने में असमर्थ है, राज्य सरकार के द्वारा इन परिवारों को तीन कमरों का पक्का मकान बनाने हेतु 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Abua Awas Yojna के लाभ और विशेषताएं

राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली इस योजना के अनेक लाभ और विशेषताएं हैं। अगर आप इस योजना से जुड़ने के इच्छुक हैं, तो आपको इस योजना से जुड़ी सभी विशेषताएं और लाभों को जानना अति आवश्यक है।

  • सरकार के द्वारा संचालित यह योजना राज्य के सभी जिलों के सभी परिवारों को लाभ पहुंचाने हेतु संचालित की जा रही है।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी धर्म की सभी जातियों के परिवार आसानी से उठा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले गरीब परिवारों को सरकारी आर्किटेक्चर के द्वारा निर्मित बेहतरीन डिजाइन वाले नक्शे के तर्ज पर तीन कमरों का मकान बनाकर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा की गई है, जिस कारण इस योजना को प्रारंभ करने के के लिए जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है।
  • गरीब परिवारों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए राज सरकार के द्वारा इस योजना को जल्द से जल्द शुरू करने हेतु 15,000 करोड़ के बजट की घोषणा भी कर दी गई है।
  • गरीब परिवारों को इस योजना से जोड़ने के लिए राज्य सरकार इस योजना का संचालन जल्द से जल्द करके इसे 2 वर्षों में पूरा करने के लिए विचार कर रही है।
  • देश में ऐसी अनेकों योजनाएं प्रारंभ की जाती हैं जो या तो सिर्फ ग्रामीण जनता के लिए होती हैं, या फिर शहरी जनता के लिए होती हैं, परंतु झारखंड सरकार कि यह योजना ग्रामीण जनता और शहरी जनता दोनों को ही लाभ प्रदान करने के लिए संचालित की जा रही है।

Abua Awas Yojna के लिए पत्रता 

  • इस योजना का लाभ उठाने वाला आवेदक झारखंड राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास मकान बनाने हेतु जगह या पक्का मकान बनाने हेतु कच्चा मकान होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार में कोई भी सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • Abua Awas Yojna का लाभ लेने के लिए आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित नहीं होना चाहिए।

Abua Awas Yojna के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • वोटर आईडी 
  • बैंक खाता पासबुक 
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो 
  • चालू फोन नंबर

Abua Awas Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

राज्य सरकार की इस योजना की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा की गई थी। इसके संचालन हेतु राज्य के सभी जिलों से जिलों में उपस्थित गरीब परिवारों की सूची मांगी गई है, एवं जिले के सभी अधिकारियों से इस योजना को जल्द से जल्द संचालित करने के लिए राज्य सरकार और जिलों के अधिकारियों के बीच विचार विमर्श किया जा रहा है, जिस कारण इस योजना को जल्द से जल्द शुरू किया जा सकता है। अगर इस योजना से जुड़ी कोई भी नई अपडेट सरकार के द्वारा जारी की जाती है, तो हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *