NEET MBBS BDS Admission :- मध्य प्रदेश में NEET UG के स्टेट कोटे से काउंसलिंग का दूसरे राउंड की शुरुआत हो चुकी है। जिसमें पहले राउंड की खाली बची (शेष) सीटों पर NEET MBBS BDS Admission किया जा रहा है।

यदि आप लोग भी नीट एमबीबीएस बीडीएस अड्मिशन के बारे में विस्तृत में जानना चाहते हैं तो आप सभी लोग आज के इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें –

NEET MBBS BDS Admission
NEET MBBS BDS Admission

NEET MBBS BDS Admission

मध्य प्रदेश में NEET UG काउंसलिंग का दूसरा राउंड आयोजित हो रहा है। जिसमें सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों की पहले राउंड की शेष सीटों पर नीट एमबीबीएस बीडीएस अड्मिशन होगा। 

लेकिन दूसरे राउंड के लिए सीटों की कमी होने के कारण, योग्य उम्मीदवारों को मुश्किल हो सकती है। मध्य प्रदेश में NEET UG के स्टेट कोटे के 85% सीटों के लिए दूसरे राउंड में 825 सीटें उपलब्ध हैं।

जबकि योग्य आवेदकों की संख्या 7551 है। इससे NEET MBBS BDS Admission पाने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। 

डायरेक्टरेट ऑफ मेडिकल एजुकेशन के अनुसार 189 सरकारी मेडिकल सीटें सरकारी कॉलेजों में हैं। जबकि 699 सीटें निजी मेडिकल कॉलेजों में हैं।

NEET MBBS BDS Admission: Total Seats 

बीडीएस की बात करें, तो प्राइवेट कॉलेजों में 964 बीडीएस सीटें और सरकारी कॉलेजों में सिर्फ 25 सीटें दूसरे राउंड के लिए बची हैं। 

पहले राउंड में आधी सीटें थीं और डबल उम्मीदवार थे। एमपी में नीट UG की पहले राउंड की काउंसलिंग में 9000 उम्मीदवार थे और 4500 सीटें थीं। 

देश में 704 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 107948 सीटें हैं। जबकि मध्य प्रदेश में 27 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस बीडीएस की 4650 सीटें हैं।

जिनमें सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 2400 सीटें और प्राइवेट कॉलेजों में 2250 सीटें शामिल हैं।

NEET MBBS BDS Admission: Links

Official Website Click here
Home Page Click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *