Cricket In Hindi Name -: नमस्कार दोस्तों क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है। लेकिन क्या आपको पता है क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? 

अगर नहीं, तो हम आपको आज बताने जा रहे है – क्रिकेट का हिंदी नाम, और cricket in hindi, cricket full form, cricket in hindi name, cricket hindi name, cricket hindi meaning, about cricket in hindi के बारें में सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप डीटेल में बताने वाले हैं। इसलिए आप इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़ियेगा। 

Cricket In Hindi Name
Cricket In Hindi Name

about cricket in hindi name

क्रिकेट एक खेल है जिसमें दो टीमें एक बॉल और एक बैट का उपयोग करती हैं। इस खेल का पूरा नाम कोई शॉर्ट फॉर्म नहीं है, क्योंकि यह स्वयं में एक खेल को सूचित करता है।

यह खेल बैट और बॉल के साथ खेला जाता है, जिसमें एक टीम बॉल को दूसरी टीम के बैटमेन की ओर बॉल करती है और उसे बैट से रोकने का प्रयास करती है। बैटमेन का उद्देश्य बॉल को प्लेग्राउंड की सीमा के बाहर मारकर दौड़ते हुए रन बनाना है। 

क्रिकेट में कई प्रकार के मैच खेले जाते हैं, जैसे कि टेस्ट मैच, वनडे, टी 20, विश्व कप, IPL और भी बहुत कुछ इस खेल की पॉप्युलैरिटी विश्वभर में है। भारत में तो अच्छा क्रिकेट का दीवाना है।

क्रिकेट का हिंदी नाम 

दोस्तों क्रिकेट को हिंदी में इन पांच नाम से जाना जाता 

है। 

  • क्रिकेट का हिंदी नाम – अगर दडू मार मंडू दे दनादन प्रतियोगिता
  • क्रिकेट का हिंदी नाम – लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ फेंक मार है
  • क्रिकेट का हिंदी नाम – गोल गट्टम लड़क बग्घम दे दनादन प्रतियोगिता
  • क्रिकेट का हिंदी नाम – गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दनादन प्रतियोगिता 
  • Cricket को Hindi में लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता के नाम से जाना जाता है।

cricket in hindi name 

cricket in hindi name -: दोस्तों आपको बता दूं कि cricket शब्द एक प्रकार की संज्ञा है। क्रिकेट का हिंदी नाम हैं झींगुर और गेंद बल्ला का है। 

पहली बार Cricket की खोज किसने की थी ? 

क्रिकेट का आविष्कार 3001 ईस्वी में पहली बार न्यून्देन केंट में एडवर्ड के बेटे “प्रिंस एडवर्ड” ने क्रिकेट का आविष्कार किया था‌।

पहली बार क्रिकेट के नियम किसने बनाएं थे ?

वैसे आज तो क्रिकेट के नियम बदल गए हैं लेकिन पहली बार क्रिकेट के नियम चार्ल्स लेनोक्स ऑरिलन ब्रॉड्रिक ने 1727 में बनाए थे। आज से तकरीबन 400 वर्ष पहले।

आविष्कार किस देश में हुआ था ?

आजकल सबसे ज्यादा क्रिकेट देखें जाने की संख्या और खेलने के संख्याओं कि अगर हम बात करें तो भारत पहले नंबर पर ही इसमें कोई दो राय नहीं है। 

लेकिन क्या आपको पता है क्रिकेट या खेल भारत का नहीं बल्कि इंग्लैंड का है हां दोस्तों क्रिकेट का आविष्कार इंग्लैंड में हुआ था और इसलिए इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल भी क्रिकेट है। 

इसके बारे में शायद ही किसी को पता होगा लेकिन हमारे देश के क्रिकेट प्रेमियों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता वह तो इसे अपना ही खेल समझते हैं। 

Cricket में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

क्रिकेट में एक टीम के पास 11 खिलाड़ी और दूसरे टीम के पास 11 खिलाडी होते हैं। यानी दोनों मिलकर 22 खिलाड़ी होते हैं। 

cricket hindi name

Cricket Hindi Name -: cricket को हिंदी में ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता नाम से जाना जाता है।

cricket hindi meaning 

Cricket Hindi meaning है ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता’। 

निचे cricket full form विस्तार पूर्वक बताया गया है।

  • गोलगट्टम = यह संज्ञा बॉल को दी गई है क्योंकि चेंडू दिखने में गोल होता है।
  • लकड़ = यह संज्ञा (लकड़ी) को दी गई है। जिसे हम bat कहते हैं। 
  • पट्टम = यह संज्ञा (पट्टी, डंडा,) या डंडे को दी गई है।
  • दे दनादन = इसका मतलब है – जोर-जोर से मजे लेकर
  • प्रतियोगिता =  Competition का मतलब यहां पर खेल को दर्शाता है। 

Cricket full form in Hindi 

तो हम बात करने वाले हैं “Cricket” शब्द का full form क्या होता है और इसकी उत्पत्ति कैसे हुई।

क्रिकेट शब्द कि उत्पत्ति “cryce” इस शब्द से उत्पन्न हुई है, जिसका मतलब होता है “लाठी” या “सहारा”। इस शब्द से हमें पता चलता है कि cricket खेल में बैट का कितना महत्व है, तो दोस्तों “cryce” इस शब्द से cricket इस शब्द की उत्पत्ति हुई है। 

भारत का सबसे अच्छा क्रिकेटर कौन है ?

वैसे तो लोग क्रिकेट का भगवान सचिन तेंदुलकर को कहते हैं लेकिन Sachin Ramesh Tendulkar और Mahendra Singh Pansingh Dhoni यह दोनों ही भारत के सबसे अच्छे क्रिकेटर हैं।

भारतीय क्रिकेट का इतिहास 

हम आपको भारतीय क्रिकेट के इतिहास, भारतीय क्रिकेट टीम की उत्थान-पतन, और WTC फाइनल की जीत के बारे में विस्तार से बताते वाले हैं।

भारत में क्रिकेट का इतिहास बहुत प्राचीन है, और इसे 18 वीं सदी में यूरोपीय व्यापारी नाविकों द्वारा भारत में लाया गया था। कलकत्ता में 1792 में स्थापित किए गए पहले क्रिकेट क्लब के साथ ही इस खेल ने भारतीय खिलाड़ियों के बीच अपना पहला स्थान बनाया।

हालांकि, भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व में अपना पहला टेस्ट मैच 25 जून 1932 को लॉर्ड्स में खेला था। पहले 50 वर्षों में टीम का प्रदर्शन कमजोर रहा, लेकिन 1970 के दशक से आगे बढ़ते हुए भारत ने क्रिकेट में एक शक्तिशाली टीम बनाई और दुनिया भर में अपना दबदबा कायम रखा है।

1983 में कपिल देव के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को हराकर विश्वकप जीता था इससे भारत को आज भी गर्व महसूस होता है जिससे भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊँचाई मिली। सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में भी टीम ने महत्वपूर्ण जीतें दर्ज की, जिसने भारत को विश्वकप जीतने का सौभाग्य प्रदान हुआ था।

2021 में, भारतीय क्रिकेट टीम ने सबसे पहले टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक नया अध्याय लिखा। WTC फाइनल में इंग्लैंड को मात देकर टीम इंडिया ने अपने दम पर टीम इंडिया को फाइनल मुकाबले में पहुंचा दिया। इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों की शानदार प्रदर्शन ने टीम को जीत की ओर बढ़ाया।

विराट कोहली की कप्तानी में और अजिंक्य रहाणे के शानदार बैटिंग के साथ, टीम इंडिया एक विश्व चैंपियन बना । इस जीत से टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब हासिल किया और भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक नया युग शुरू हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *